पद-परिचय Class 10 CBSE बोर्ड बूस्टर: 30 सर्वश्रेष्ठ प्रश्न और उत्तर (व्याकरण)

यह प्रश्नोत्तर शृंखला CBSE बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर आधारित है, जो आपको इस व्याकरण खंड के गहन विश्लेषण में मदद करेगी।

खंड 'क' - अति संक्षिप्त उत्तरीय प्रश्न (VSA) (1 अंक)

1. प्रश्न: पद-परिचय से क्या अभिप्राय है? उत्तर: वाक्य में प्रयुक्त पदों (शब्दों) का व्याकरण की दृष्टि से पूर्ण परिचय देना ही पद-परिचय कहलाता है।
2. प्रश्न: संज्ञा पद का परिचय देते समय किन बातों का उल्लेख किया जाता है? उत्तर: संज्ञा का भेद, लिंग, वचन, कारक और क्रिया के साथ उसका संबंध बताया जाता है।
3. प्रश्न: 'यह मेरी पुस्तक है।' - रेखांकित पद का पद-भेद बताइए। उत्तर: निश्चयवाचक सर्वनाम।
4. प्रश्न: 'गीता धीरे-धीरे चलती है।' - रेखांकित पद का परिचय दीजिए। उत्तर: रीतिवाचक क्रियाविशेषण, 'चलती है' क्रिया की रीति बता रहा है।
5. प्रश्न: विकारी और अविकारी पद कौन-कौन से हैं? उत्तर: विकारी पद: संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया। अविकारी पद (अव्यय): क्रियाविशेषण, संबंधबोधक, समुच्चयबोधक, विस्मयादिबोधक।
6. प्रश्न: 'पेड़ पर पक्षी बैठे हैं।' - रेखांकित पद का परिचय दीजिए। उत्तर: संबंधबोधक अव्यय (अधिकरण कारक)।
7. प्रश्न: क्रिया पद का परिचय देते समय किन बिंदुओं का उल्लेख आवश्यक है? उत्तर: क्रिया का भेद (सकर्मक/अकर्मक), लिंग, वचन, काल, वाच्य और कर्ता/कर्म से संबंध।
8. प्रश्न: 'वाह! कितना सुंदर दृश्य है।' - रेखांकित पद का परिचय दीजिए। उत्तर: विस्मयादिबोधक अव्यय, हर्ष सूचक।
9. प्रश्न: 'चार लड़के खेल रहे हैं।' - रेखांकित पद का पद-भेद क्या है? उत्तर: निश्चित संख्यावाचक विशेषण।
10. प्रश्न: पद और शब्द में क्या अंतर है? उत्तर: जब शब्द वाक्य में व्याकरण के नियमों से बंधकर प्रयुक्त होता है, तब वह 'पद' कहलाता है। शब्द स्वतंत्र होता है।

खंड 'ख' - संक्षिप्त उत्तरीय प्रश्न (SA) (2/3 अंक)

11. प्रश्न: 'भारतीय सैनिक देश की रक्षा करते हैं।' - रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: भारतीय- गुणवाचक विशेषण, पुल्लिंग, बहुवचन, 'सैनिक' विशेष्य। सैनिक- जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्ता कारक, 'करते हैं' क्रिया का कर्ता।
12. प्रश्न: सर्वनाम और सार्वनामिक विशेषण का अंतर पद-परिचय के आधार पर स्पष्ट कीजिए। उत्तर: जब 'यह', 'वह', 'कोई' जैसे शब्द संज्ञा के स्थान पर आते हैं, तो वे सर्वनाम होते हैं (जैसे- 'यह पढ़ रहा है')। जब वे संज्ञा से ठीक पहले आकर उसकी विशेषता बताते हैं, तो सार्वनामिक विशेषण होते हैं (जैसे- 'यह लड़का पढ़ रहा है')।
13. प्रश्न: 'मैं प्रतिदिन सैर करने जाता हूँ।' - रेखांकित पद का परिचय दीजिए। उत्तर: प्रतिदिन- कालवाचक क्रियाविशेषण, 'जाता हूँ' क्रिया के काल (समय) की सूचना दे रहा है।
14. प्रश्न: 'राम और श्याम भाई हैं।' - रेखांकित पद का व्याकरणिक परिचय दीजिए। उत्तर: और- समुच्चयबोधक अव्यय (समानाधिकरण), 'राम' और 'श्याम' दो शब्दों को जोड़ रहा है।
15. प्रश्न: 'बाग में सुंदर फूल खिले हैं।' - रेखांकित पद का परिचय दीजिए। उत्तर: बाग में- जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अधिकरण कारक।
16. प्रश्न: 'उसने मुझे एक उपहार दिया।' - रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: उसने- अन्य पुरुषवाचक सर्वनाम, एकवचन, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, कर्ता कारक, 'दिया' क्रिया का कर्ता। उपहार- जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, कर्म कारक।
17. प्रश्न: अव्यय का पद-परिचय देते समय किन-किन बातों का उल्लेख किया जाता है? उत्तर: अव्यय का पद-परिचय देते समय उसके भेद (क्रियाविशेषण, संबंधबोधक आदि) और उपभेद का उल्लेख किया जाता है तथा वाक्य में उसका कार्य (जैसे- क्रिया की विशेषता बताना या दो पदों को जोड़ना) बताया जाता है।
18. प्रश्न: 'तेज दौड़ो, वरना गाड़ी छूट जाएगी।' - रेखांकित पद का परिचय दीजिए। उत्तर: तेज- रीतिवाचक क्रियाविशेषण, 'दौड़ो' क्रिया की रीति बता रहा है।
19. प्रश्न: विशेषण का पद-परिचय कैसे दिया जाता है? उत्तर: विशेषण का पद-परिचय देते समय विशेषण का भेद, लिंग, वचन और उसके विशेष्य (जिसकी वह विशेषता बता रहा है) का उल्लेख किया जाता है।
20. प्रश्न: 'हाय! बेचारा गिर गया।' - रेखांकित पद का परिचय दीजिए। उत्तर: हाय!- विस्मयादिबोधक अव्यय, शोक/दुःख सूचक।

खंड 'ग' - दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (LA) (4/5 अंक)

21. प्रश्न: निम्नलिखित वाक्य में रेखांकित पदों का विस्तृत पद-परिचय दीजिए: 'कश्मीरी सेब बहुत मीठे होते हैं।' उत्तर: कश्मीरी- गुणवाचक विशेषण, पुल्लिंग, बहुवचन, 'सेब' विशेष्य। सेब- जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्ता कारक, 'होते हैं' क्रिया का कर्ता। बहुत- प्रविशेषण, 'मीठे' विशेषण की विशेषता बता रहा है। मीठे- गुणवाचक विशेषण, पुल्लिंग, बहुवचन, 'सेब' विशेष्य।
22. प्रश्न: क्रिया का विस्तृत पद-परिचय कैसे दिया जाता है? 'बच्चे मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे।' वाक्य में क्रियापद का परिचय दीजिए। उत्तर: क्रिया का परिचय देते हुए उसका भेद (सकर्मक/अकर्मक), लिंग, वचन, काल, वाच्य, कर्ता और कर्म का उल्लेख करते हैं। खेल रहे थे- सकर्मक क्रिया, पुल्लिंग, बहुवचन, अपूर्ण भूतकाल, कर्तृवाच्य, 'बच्चे' कर्ता, 'क्रिकेट' कर्म।
23. प्रश्न: 'मैं अपने भाई के साथ विद्यालय गया।' - वाक्य में रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: मैं- उत्तम पुरुषवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन, कर्ता कारक, 'गया' क्रिया का कर्ता। अपने- निजवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग, एकवचन, संबंध कारक, 'भाई' से संबंध। विद्यालय- जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, कर्म कारक (गंतव्य स्थान)। गया- अकर्मक क्रिया, पुल्लिंग, एकवचन, सामान्य भूतकाल, कर्तृवाच्य, 'मैं' कर्ता।
24. प्रश्न: समुच्चयबोधक अव्यय का पद-परिचय सोदाहरण समझाइए। उत्तर: समुच्चयबोधक अव्यय का परिचय देते समय उसका भेद (समानाधिकरण/व्यधिकरण) बताकर यह उल्लेख करते हैं कि वह किन दो शब्दों, वाक्यांशों या वाक्यों को जोड़ रहा है। उदाहरण: 'वर्षा हुई इसलिए फसल अच्छी हुई।' इसलिए- व्यधिकरण समुच्चयबोधक (परिणाम सूचक), दो वाक्यों ('वर्षा हुई' और 'फसल अच्छी हुई') को जोड़ रहा है।
25. प्रश्न: 'यह घड़ी, जो मुझे जन्मदिन पर मिली थी, बहुत कीमती है।' - रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: यह- सार्वनामिक विशेषण, स्त्रीलिंग, एकवचन, 'घड़ी' विशेष्य। बहुत- प्रविशेषण, 'कीमती' विशेषण की विशेषता बता रहा है।
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26. प्रश्न: 'अरे! तुम यहाँ क्या कर रहे हो?' - वाक्य के रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: अरे!- विस्मयादिबोधक अव्यय, आश्चर्य सूचक। तुम- मध्यम पुरुषवाचक सर्वनाम, पुल्लिंग/स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्ता कारक, 'कर रहे हो' क्रिया का कर्ता। यहाँ- स्थानवाचक क्रियाविशेषण, 'कर रहे हो' क्रिया के स्थान का बोध करा रहा है।
27. प्रश्न: पद-परिचय के लिए व्याकरण के किन-किन विषयों का ज्ञान होना आवश्यक है और क्यों? उत्तर: पद-परिचय के लिए संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया, अव्यय, लिंग, वचन, कारक, काल, वाच्य आदि सभी व्याकरणिक विषयों का ज्ञान आवश्यक है। क्योंकि पद-परिचय में किसी पद के इन्हीं सभी व्याकरणिक पहलुओं का विस्तृत परिचय दिया जाता है। इनके ज्ञान के बिना किसी पद का पूर्ण और सही परिचय देना संभव नहीं है।
28. प्रश्न: 'उसकी ईमानदारी से सब प्रभावित हैं।' - रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: उसकी- सार्वनामिक विशेषण (अन्य पुरुष), स्त्रीलिंग, एकवचन, 'ईमानदारी' विशेष्य। सब- अनिश्चित संख्यावाचक विशेषण, पुल्लिंग, बहुवचन, 'लोग' (छिपा हुआ) विशेष्य।
29. प्रश्न: 'कक्षा में तीस छात्र हैं।' - रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: कक्षा में- जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, अधिकरण कारक। तीस- निश्चित संख्यावाचक विशेषण, पुल्लिंग, बहुवचन, 'छात्र' विशेष्य।
30. प्रश्न: 'रोगी को दवाई दे दी गई।' - वाक्य के रेखांकित पदों का परिचय दीजिए। उत्तर: रोगी- जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, सम्प्रदान कारक। दवाई- जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, कर्म कारक, 'दे दी गई' क्रिया का कर्म।

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